टूटी फ्रूटी बनाने की विधि Tutti fruiti recipe in hindi simple-food.in

Tutti fruti recipe in Hindi


टूटी फ्रूटी tutti fruti recipe


आमतौर हम जानते है कि टूटी फूटी पपीता से बनाये जाते है । लेकिन आज हम आपको तरबूज के छिलके से टूटी फूटी बनाना  बताये। आज कल गर्मी का मौसम है और हम तरबूज खा कर छिलके को फेक देते है तो आज से आप छिलके को फेक नही बल्कि उसका टूटी फूटी बना कर उपयोग कर सकते है और इसका  बिल्कुल मार्केट जैसी टूटी फूटी बनती है । और खाना में साजवाट के लिए कर सकते है ।यह बच्चो को भी बहुत पसंद होता है तो बच्चो को भी बना के दे । जिसे  खा कर बच्चे बहुत  खुश हो जायेगे ।


एक नजर


  रेसिपी क्विंजन - इंडियन
बनाने का समय -  30 मिनट
मिल टाइप - वेज


Tutti futti image


आवश्यक सामग्री necessary ingredients for tutti fruti


1.  250 ग्राम तरबूज का छिलका
2.  फ़ूड कलर
3.  1 कटोरी चीनी

 टूटी फ्रूटी बनाने की विधि how to make tutti fruti


तरबूज के छिलके के ऊपरी परत को छील लें। और छोटे- छोटे टुकड़ो में काट ले।

Tutti futti image

गैस में बर्तन रखे और उसमें 2 गिलास पानी डालें पानी गर्म होने पर तरबूज के छिलके के जो छोटे छोटे टुकड़े डाल कर मीडियम आंच पर 5 मिनट तक उबाले। और उसे छान लें ।अब दोबारा डेढ गिलास पानी और चीनी डाल कर गैस में रख दे। और चीनी को घुलने दे , चीनी घुलने के बाद उबाले टुकड़ो को डाल कर उसे मीडियम आंच पर 10 मिनट के लिए छोड़ दे। अब गैस बन्द कर दे और इसे 2 बर्तन में बारबार हिस्सो में बांट ले और और अपने मन पसंद फ़ूड कलर डाल कर 30 मिनट तक छोड़ दे ।


Tutti futti image


ताकि कलर अच्छे से लग जाये अब उसे  छान कर सूखा दे । सुख जाने के बाद उसे एक कंटेनर मे डाल कर रखा दे और जब मन करे उसका उपयोग करे। खाना को सजाने के लिए कभी इसका उपयोग कर सकते है जिससे आपकी डिस बहुत ही सुंदर दिखेगी।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.